एयू की 34 करोड़ की बिल्डिंग में आई दरारें, उद्घाटन के 60 दिन बाद ही सामने आने लगी गड़बड़ी






अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी की 34.02 करोड़ की लागत से जी प्लस फोर बिल्डिंग बनी है। हर फ्लोर का निर्माण 3 हजार 516 स्क्वायर मीटर में हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 60 दिन पहले 26 फरवरी को इसका उद्घाटन किया था। इसके पहले ही एयू ने यूटीडी व प्रशासनिक विभाग, स्टोर विभाग, वित्त विभाग को वहां शिफ्ट कर दिया था।


60 दिन पहले हुआ था उद्घाटन  

अब 60 दिन में ही बिल्डिंग के हर फ्लोर में दरारें पड़ गई हैं। छात्रों की कक्षाओं से लेकर लैब, हॉल, कुलसचिव और विभागाध्यक्षों के कमरे में दरारें नजर आ रही हैं।

 चौथे फ्लोर पर टाइल्स भी उखड़ने लगी है। ठेका कंपनी द्वारा ही यहां एसी लगाए गए हैं, इसमें से कई ने काम करना बंद कर दिए हैं। जो काम कर रहे हैं, वे रूम ठंडा नहीं कर पा रहे हैं। लिफ्ट भी खराब होने लगी है। बार-बार लिफ्ट के गेट ओपन हो जा रहे हैं।


 साफ-सफाई में 59.49 लाख रुपए साल में खर्च

अटल यूनिवर्सिटी पुरानी बिल्डिंग की साफ-सफाई और सुरक्षा पर 59.49 लाख रुपए साल में खर्च कर रही है।

 यूनिवर्सिटी ने इसे बढ़ाकर इस सत्र से 80 लाख रुपए की दिया है, पर नई बिल्डिंग के छात्रों की कक्षाओं से लेकर, लैब सहित अन्य कमरे गंदे पड़े हैं। सुरक्षा के लिए कुछ ही गार्ड दिखाई देते हैं। पुरानी बिल्डिंग से पंखे और गेट चोरी हो गए हैं।


परीक्षा भवन का प्रस्ताव तैयार

अटल यूनिवर्सिटी ने नए वर्ष के बजट में 20 करोड़ रुपए से प्रशासनिक भवन, 15 करोड़ से परीक्षा भवन, 50 लाख से एकेडमिक ब्लॉक, 2.50 करोड़ से कुलपति बंगला, 1.50 करोड़ से कुलसचिव बंगला बनने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं 15 लाख रुपए से हर्बल गार्डन बनाया जाएगा।


 निर्माण एजेंसी के साथ एग्रीमेंट तीन साल तक करेगी मरम्मत 

अटल यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने कहा कि अभी दीवार में दरार नहीं पड़ी है। निर्माण एजेंसी के साथ एग्रीमेंट है, जो भी खामी बिल्डिंग में होगी, ठेका कंपनी तीन साल तक उसकी मरम्मत करेगी।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url