हार्ट अटैक से दिल की दीवार फटी, बिना चीरफाड़ बचाई जान वो भी 71 साल के बुजुर्ग की, ऑपरेशन कैसे किया जाने





 राजधानी के सरकारी अस्पताल एसीआई (एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट) में 71 साल के बुर्जूग का बगैर चीर-फाड़ के एंजियोप्लास्टी से दिल की जटिल बीमारी सफल इलाज किया गया। मरीज को हार्ट अटैक आने से दिल की दीवार फट गई थी, जिसे बटन डिवाइस लगाकर बंद किया गया। ऐसी स्थिति में बचने की संभावना काफी कम रहती है। प्रदेश में इस तरह का दूसरी बार सफल ऑपरेशन बार किया है।

 

वर्ष 2019 में आया था ऐसा ही केस 

 तीन साल पहले भी एक केस आया था। इसका इलाज भी बटन डिवाइस लगाकर किया गया था। एसीआई के एचओडी डॉ. स्मित श्रीवास्तव के मुताबिक 27 अप्रैल को 71 साल के इस मरीज को मेजर हार्ट अटैक आया। शॉक की स्थिति में निजी अस्पताल से इसे एसीआई में रेफर कर दिया गया। 

मरीज की रीढ़ की हड्‌डी में पहले से दिक्कत थी और यह टेढ़ी-मेढ़ी भी थी। इसके कारण मरीज के पैरों को ऑपरेशन टेबल पर सीधा व स्थिर नहीं रख पा रहा था। इसलिए पैर के नस के जरिए हार्ट तक तार पहुंचाया गया और बगैर चीर-फाड़ दिल का ऑपरेशन किया गया। पूरा ऑपरेशन डेढ़ घंटे तक चला।

ऑपरेशन कैसे किया जाने 
बटन डिवाइस यानी ट्रांसक्यूटेनियस क्लोजर की प्रक्रिया वैसे ही जटिल होती है। उस पर मरीज की रीढ़ की हड्डी का टेढ़े-मेढ़े होने से चुनौती और बढ़ जाती है। इसमें पैरों की मांसपेशियों में संकुचन की लहर उठती है। 

मरीज की पहले हार्ट की दो नसों की एंजियोप्लास्टी की गई, ताकि दिल को सपोर्ट मिल सके। फिर सुराख को बटन डिवाइस से बंद किया गया। डॉक्टरों के मुताबिक एक-दो दिन में मरीज को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।


जाने किस कारण फटती है दिवार 

दरअसल, हमारे दिल में चार चैंबर होते हैं। ये चैंबर ही दिल की दीवार होते हैं। 

हार्ट अटैक होने पर दिल में ब्लड की सप्लाई बंद हो जाती है और इस दबाव की वजह से दीवार फट जाती है।


ऑपरेशन टीम 
आपरेशन करने वाली टीम में प्रोफेसर डॉ. स्मित श्रीवास्तव के साथ निश्चेतना विभाग से डॉ. शशांक, डॉ फाल्गुधारा पांडा, कार्डियक सर्जरी से डॉ. निशांत सिंह चंदेल, कार्डियोलॉजी से डॉ. जोगेश, डॉ सरजू, डॉ. निधि, टेक्नीशियन इनचार्ज आईपी वर्मा, नवीन ठाकुर, खेम सिंह, अश्वन्तिन, महेंद्र, प्रेम, कुसुम, और नर्सिंग सिस्टर में हेमलता, पूर्णिमा, अनीता, निर्मला शामिल थे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url