गोबर की चोरी होने से मंटू को करनी पड़ती है रात को रखवाली, सरकार खरीदे गए गोबर का इस्तमाल इस तरह करेगा







छत्तीसगढ़ के गुरुवार 19 मई को सीएम भूपेश बघेल बीजापुर जिले के दौरे पर थे, यहीं उनकी भेंट हुई कुटरू गांव किसान मंटूराम कश्यप से। मंटू राम ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि वह रात में टॉर्च लिए गोबर की पहरेदारी करते हैं और इस काम में उनकी पत्नी भी उनका साथ देती है।



इसी कारण मंटू को गोबर की रखवाली करनी पड़ीती है 
मंटू ने बताया कि वह छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचते हैं और गोबर के बदले हजारों में पैसे कमाते हैं। अब तक मंटू 14 हजार किलोग्राम गोबर बेचकर करीब 28 हजार रुपये कमा चुके हैं।


गोबर चुरा ले गए थे लोग
मंटू राम ने एक किस्सा बताया जब उनके द्वारा इकट्ठा किया हुआ गोबर कुछ लोग चुरा कर ले गए थे। तभी मंटू ने कीमती गोबर की रखवाली करने का फैसला किया और रात भर अपनी पत्नी के साथ पाली में टॉर्च लिए निगरानी करने लगे। 
                                       
यह किस्सा बताते हुए मंटू राम कहने लगे कि पहले गोबर की तरफ कोई पलट कर भी नहीं देखना चाहता था पर अब वह इतना कीमती हो गया है कि उसकी निगरानी तक करनी पड़ रही है।


घर की छत ठीक कर ली गोबर बेचकर
वर्तमान में मंटू राम के पास कुल 15 गाय और भैंस है। गोधन न्याय योजना के ज़रिए मंटू अब तक लगभग 28 हजार रुपये कमा हो चुके हैं। मंटू ने बताया कि उनके घर की छत से पानी टपकता था जिसे वे लंबे समय से ठीक कराना जा रहे थे। 

गाय का गोबर बेचकर उन्हें जो पैसे मिले उन्हीं पैसों से मंटू ने अपने घर की छत की मरम्मत करा ली बाकी है घर में प्लास्टर भी करवा लिया।


गोधन योजना की शुरुवात 
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों और पशु किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 20 जुलाई 2020 को छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना शुरू की थी। 

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम के दर पर गोबर खरीदती है और फिर इस गोबर से कम्पोस्ट, वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट आदि उपयोगी चीजें उत्पन्न होती हैं।


बिजली उत्पन्न करेगी सरकार गोबर से 
छत्तीसगढ़ सरकार खरीदे गए गोबर से बिजली पैदा करने की व्यवस्था पूरी कर चुकी है और यह काम जल्द ही शुरू होने जा रहा है।
यह जानकारी मुख्यमंत्री बघेल ने 22 सितंबर 2021 को मीडिया के साथ साझा की थी। अगर यह कार्य सफल हो जाता है तो पर्यावरण को भी काफी लाभ होगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url