डेयरियों में स्किम्ड पाउडर से दूध-दही बना रहे: सेहत के साथ खिलवाड़, दबिश से खुलासा








 शहर की डेयरियों में स्किम्ड पाउडर से दूध- दही बनाकर बेचा जा रहा है। इसकी चर्चा कई सालों से चल रही है, लेकिन खाद्य विभाग ने कार्रवाई नहीं की। आखिरकार एक व्यक्ति ने सिविल लाइन थाने में मंगला स्थित सुभाष डेयरी के संचालक की शिकायत की। शिकायत पर खाद्य निरीक्षक, एंटी साइबर एंड क्राइम यूनिट और सिविल लाइन थाने की संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई की गई।


 स्किम्ड पाउडर से दही बनाते हुए पकड़ा 

इस दौरान संचालक को स्किम्ड पाउडर से दही बनाते हुए पकड़ा गया। मामला कार्रवाई के लिए खाद्य विभाग को सौंप दिया गया है। शहर के मंगला के सीएलसी प्लाजा में संचालित सुभाष डेयरी एंड क्रीमरी में स्किम्ड पाउडर से दही बनाने का मामला सामने आया है।

 पुलिस ने शिकायत के बाद दुकान में दबिश दी, इस दौरान संचालक को ऐसा करते हुए पकड़ा गया। पुलिस ने मामले को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को सौंप दिया है। शुभम विहार में रहने वाले सुभाष साहू पिता जपराम साहू का मंगला चौक के पास सुभाष डेयरी है। वह यहां काफी सालों से यह दुकान संचालित कर रहा है।



 घरेलू सिलेंडर का उपयोग डेयरी में

सिविल लाइन टीआई जेपी गुप्ता के मुताबिक यहां व्यावसायिक काम में घरेलू सिलेंडर का इस्तेमाल करते भी पाया गया है। इसकी सूचना खाद्य विभाग को दे दी गई है। पाउडर से दही बनाने के मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को मामला सौंपा गया है जो आगे की कार्रवाई कर रहे हैं।

 

ये नुकसान स्किम्ड पाउडर से 
मिल्क पाउडर में लैक्टोज भी मौजूद नहीं होता, इससे शरीर को एनर्जी नहीं मिलती है। मिल्क पाउडर में आर्टि‍फिशियल शुगर मिलाई जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। स्किम्ड मिल्क पाउडर के इस्तेमाल से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।

 इसमें दूध के मुकाबले कैल्शियम की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही स्किम्ड मिल्क पाउडर को ठीक से स्टोर नहीं करने पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं।



मानक की जांच कराएगा रायपुर की लैब से          

सुभाष डेयरी का संचालक जिस स्किम्ड पाउडर का इस्तेमाल कर दही तैयार कर रहा था, खाद्य विभाग अब उसके मानक की जांच कराएगा।

 पाउडर जब्त कर लिया गया है।खाद्य विभाग का जिम्मा पर पुलिस को करनी पड़ी कार्रवाई: इस पूरे मामले को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं।

 नियम से सुभाष डेयरी में चल रहे इस गड़बड़ी की जांच खाद्य विभाग को करनी थी।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url