छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में तैयार इस कप की डिमांड पूरे देश में, कप’ में दूध डालते ही बन जाती है चाय- कॉफी, देश - विदेश में चर्चित

 




 देश - विदेश में चर्चित युवाओं ने रिसर्च कर ऐसा कप तैयार किया है, जिसमें दूध डालते ही कॉफी और गर्म पानी डालने पर चाय बन जाता है। बिलासपुर में तैयार किए गए इस कप की डिमांड पर पूरे देश में होने लगी है। ऐसे ही हेल्थ केयर एप ‘इत्र’ के जरिए मानसिक रोगियों को ऑनलाइन स्वास्थ्य परामर्श दिया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी के इन्क्यूबेशन सेंटर के जरिए युवा स्टार्टअप की ओर आगे बढ़ रहे हैं। प्रदेश के दूसरे इन्क्यूबेशन सेंटर में नवाचार को बढ़ावा मिल रहा है। यहां युवा रिसर्च कर तरह-तरह के जनोपयोगी एप बनाकर रोजगार से जुड़ रहे हैं।


 गर्म पानी डालने से चाय और दूध डालने से कॉफी

देवेश पटेल ने अगस्त 2021 में स्टार्टअप की शुरुआत की। 9 माह में ही टर्न ओवर 35 लाख तक पहुंच चुका है। वन कप नाम से ऐसा कप बनाया, जिसमें गर्म पानी डालने से चाय व दूध डालने से कॉफी तैयार हो जाती है। 

ऐसा इसलिए होता है क्योकि कप में पहले से ही मसाला रहता है, जो नजर नहीं आता। इस कप की डिमांड देश के अलावा विदेशों में भी होने लगी है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी रायपुर के देवेश पटेल को सम्मानित भी चुके हैं।


डिलीवरी एप, 90 मिनट में पहुंचता है सामान
'दीपक मिश्रा और आदित्य यादव ने बी इन्क्यूब से जुड़कर अपने नए सफर की शुरुआत की है। दोनों ने मिलकर डिलिवरी एप के जरिए लोगों तक सामान पहुंचाना शुरू किया, जिसका नाम सितारा रखा। 

इस एप के जरिए जरूरी सामान 90 मिनट के भीतर ऑर्डर करने वाले तक पहुंचाया गया। आज सितारा एप के जरिए वे 10 लाख तक कमाई कर चुके हैं।


एप के जरिए : मानसिक तौर पर बीमार लोगोे की जाती है मदद
इत्र हेल्थ केयर स्टार्टअप है, जो मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग देता है। इसे 20 साल की लिपाक्षी राठौर ने तैयार किया है। एप के जरिए जरूरतमंद लोगों की मदद की जाती है। बहुत से ऐसे लोग है जो अपनी समस्या या मन की दुविधा को किसी के साथ शेयर नहीं कर पाते। 

मानसिक रूप से कमजोर और समस्याग्रस्त लोगों के लिए यह ऑनलाइन सेवा काफी मददगार साबित हो रही है। अब तक चार हजार से अधिक लोगों की काउंसलिंग की जा चुकी है।


सैकड़ों युवा बढ़ रहे हैं उद्यमिता की ओर
स्मार्ट सिटी के एमडी एवं बी.इन्क्यूब संचालन समिति के चेयरमैन अजय त्रिपाठी का कहना है इनोवेटिव सोच रखने वाले युवाओं को इन्कयूबेशन सेंटर के जरिए प्लेटफॉर्म देने का प्रयास है। सेंटर से मिल रहे प्रोत्साहन और सहयोग से युवाओं को काफी लाभ मिल रहा है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url