CG बोर्ड के टॉपरों को इस बार डेढ़ लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि, लैपटॉप नहीं मिलेगा, मेरिट में इन छात्रों को जगह मिली

 

CG बोर्ड के टॉपरों को इस बार डेढ़ लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि,  लैपटॉप नहीं मिलेगा, मेरिट में इन छात्रों को जगह मिली







CG बोर्ड के टॉपरों को इस बार डेढ़ लाख रुपए की प्रोत्साहन 

दसवीं-बारहवपीं सीजी बोर्ड के टॉपरों को इस बार डेढ़ लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। लैपटाप नहीं मिलेगा। पिछले दिनों अस्थाई मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। इसमें दसवीं में 71 और बारहवीं में 22 छात्रों को जगह मिली है। 

इन छात्रों को प्रोत्साहन राशि मिलेगी। साथ ही कुछ नए छात्रों के नाम भी जुड़ सकते हैं। दसअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल से दो-तीन महीने बाद स्थायी यानी फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजों के बाद यदि किसी छात्र के नंबर बढ़ते हैं और नए छात्र टॉप-10 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब होते हैं


पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू

तब भी पुराने छात्रों के नाम फाइनल लिस्ट से नहीं हटेंगे। बोर्ड के नतीजे आने के बाद अब पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली बार दसवीं की परीक्षा नहीं हुई थी। असाइनमेंट के आधार पर नतीजे जारी किए गए थे।

बारहवीं के पेपर भी छात्रों ने घर से लिखकर जमा किए थे। इसलिए पिछली बार न तो मेरिट लिस्ट बनी थी और न ही पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन मंगाए गए थे। इस बार बोर्ड के नतीजों के साथ अस्थाई मेरिट लिस्ट भी जारी की गई।


पिछले वर्षों में टॉपरों को एक लाख रुपए और लैपटॉप दिए

दसवीं की टॉप-10 मेरिट में 71 छात्रों को जगह मिली है। बारहवीं की मेरिट में आने वालों की संख्या 22 है। पिछले वर्षों में टॉपरों को एक लाख रुपए और लैपटॉप दिए गए। लेकिन अब लैपटॉप नहीं दिए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि पहले एक लाख रुपए दिए जाते थे, अब प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए दिए जाएंगे।


पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजों के बाद

पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के तहत आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। पिछले वर्षों में यह देखा गया है कि दोबारा मूल्यांकन के बाद कई छात्रों के नंबर बढ़े। कई छात्रों ने मेरिट में भी जगह बनाई। इसे देखते हुए संभावना है कि पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजों के बाद इस बार भी कुछ नए नाम दसवीं-बारहवीं की मेरिट में जुड़ सकते हैं।


दसवीं-बारहवीं की फाइनल मेरिट लिस्ट अगस्त सितंबर में

दसवीं-बारहवीं की फाइनल मेरिट लिस्ट अगस्त सितंबर में आएगी। पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के तहत कापियों का मूल्यांकन जून में शुरू हो जाएगा। इसके नतीजे जुलाई तक आने की संभावना है। इस बीच पूरक परीक्षाएं भी होगी। 

इसके नतीजों के बाद फिर फाइनल लिस्ट अगस्त के आखिरी सप्ताह या फिर सितंबर में जारी होगी।


आवेदन 31 तक, फेल छात्र भर सकेंगे फार्म

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के तहत पूरक व अवसर परीक्षा के फार्म 31 मई तक भरे जाएंगे। पूरक के साथ फेल हुए छात्र भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। पिछले दिनों सीजी बोर्ड के नतीजे जारी किए गए। 

दसवीं में 15983 और बारहवीं में 34199 छात्रों को पूरक की पात्रता मिली। पूरक परीक्षा जून में होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल से इसकी तैयारी की जा रही है। पूरक व अवसर परीक्षा के आवेदन के लिए 31 मई के बाद विलंब शुल्क देना होगा। इसके तहत 7 जून तक आवेदन स्वीकार होंगे। दसवीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 363301 परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें से 363007 के नतीजे घोषित किए गए।

269478 पास हुए। 15983 को पूरक मिला, जबकि 77546 छात्र फेल हुए। बारहवीं में परीक्षार्थियों की संख्या 287673 थी। इसमें से 287485 के नतीजे जारी किए गए। 227991 पास हुए। 34199 को पूरक मिला और 25295 फेल हुए। पूरक व फेल हुए सभी छात्र पूरक व अवसर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url