ऐसा पहली बार होगा, चपरासी के लिए (CGPSC) छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब लेगा परीक्षा






छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग अब प्यून के लिए भी परीक्षा लेगा। अभी तक ऐसी परीक्षाएं व्यापमं से आयोजित की जाती थी। यह पहली बार है कि पीएससी ने इसके लिए आवेदन मंगाए हैं। यही नहीं, चौकीदार और डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती परीक्षा की भी तैयारी है।

माना जा रहा है कि प्रदेश में पीएससी के पास प्यून की परीक्षा के लिए लाखों आवेदन आ सकते हैं, क्योंकि, परीक्षा के लिए पहली शर्त आठवीं पास होना ही है। राज्य में 17 लाख से अधिक आठवीं पास पंजीकृत बेरोजगार हैं। यही नहीं, अब आवेदन के लिए भी कोई शुल्क नहीं लिए जाता। यह जरूर है कि पोर्टल शुल्क के नाम पर 30 रुपए जीएसटी के साथ लिया जाएगा, इसलिए बड़ी संख्या में फार्म आएंगे।

राज्य में मुख्य रूप से दो परीक्षा एजेंसी है, सीजीपीएससी व व्यापमं। सीजीपीएससी से पहले प्रथम, द्वितीय श्रेणी की ही ज्यादातर परीक्षाएं ली जाती रही हैं। तृतीय श्रेणी में भी पीएससी ने एग्जिक्यूटिव ग्रेड की परीक्षा ली है। पहली बार चतुर्थ श्रेणी की परीक्षा के लिए भी पीएससी आगे आया है।

व्यापमं से तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की भर्ती परीक्षा के अलावा विभिन्न तरह की प्रवेश परीक्षाएं जैसे पीईटी, पीएटी, प्री-बीएड आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार पीएससी ने न सिर्फ प्यून भर्ती परीक्षा के लिए सूचना जारी की है। बल्कि डाटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार भर्ती परीक्षा की भी तैयारी की है।

इसे लेकर पीएससी के अफसरों का कहना है कि सामान्य प्रशासन विभाग से चपरासी भर्ती के लिए प्रस्ताव मिला। इसके अनुसार आवेदन मंगाए जाएंगे। दूसरे विभागों से भी इस तरह की भर्ती के लिए प्रस्ताव मिलेंगे, तो परीक्षा ली जाएगी। आने वाले दिनों में डॉटा एंट्री ऑपरेटर और चौकीदार की भर्ती के लिए भी पीएससी से परीक्षा होगी। इसकी तैयारी की जा रही है।


पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

CLICK HERE


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url