ईमानदारी की अनूठी मिसाल - 45 लाख रुपए से भरा बैग पुलिस के जवान नीलंबर को प्राप्त हुआ था एसएसपी रायपुर को लौटा दिया, मुख्यमंत्री जी ने किया सैल्यूट









 ईमानदारी की अनूठी मिसाल पेश करने वाले रायपुर यातायात पुलिस के जवान नीलंबर सुर्खियों में हैं। वहीं मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने भी ईमानदारी के लिए जवान की प्रशंसा की है। मुख्‍यमंत्री ने कहा, ट्रैफिक आरक्षक नीलांबर सिन्हा जैसे ईमानदार लोग समाज के लिए आज के समय में ईमानदारी का पर्याय हैं। नीलांबर को लावारिस हालत में 45 लाख रुपए से भरा बैग प्राप्त हुआ था, जिसे उन्होंने एसएसपी रायपुर को लौटा दिया। ऐसे ईमानदार व्यक्तित्व समाज के लिए आदर्श हैं। हम सब इनको सलाम करते हैं।


बतादें कि यातायात पुलिस के जवान नीलंबर ने अपने कर्त्तव्यपूर्ति से रायपुर पुलिस की छाती चौड़ी कर दी है। उन्हें 45 लाख रुपये से भरा बैग मिला। बिना किसी लोभ के उन्होंने इसकी जानकारी अधिकारियों को देकर पैसों की जब्ती करवाई। आरपीएफ को भी गर्वित करने वाली ऐसी एक घटना हुई जिसमें साढ़े तीन लाख के आभूषणों से भरा बैग टे्रन मे लावारिस मिला था। आरपीएफ ने ढूंढकर यात्री को बैग लौटा दिया।


दो हजार और पांच सौ रुपये के नोटों के बंडल भरा बैग 

एयरपोर्ट के पास सड़क किनारे लावारिस बैग मिली। यातायात पुलिस के जवान नीलांबर सिन्हा सुबह साढ़े आठ बजे ड्यूटी समाप्त कर माना कैंप जा रहे थे। मार्ग में राय पब्लिक स्कूल के पास सड़क के किनारे सफेद रंग का बैग दिखा। उन्होंने बैग को खोलकर देखा तो उसमें दो हजार और पांच सौ रुपये के नोटों के बंडल भरे हुए थे। नीलांबर ने सीधे यातायात डीएसपी सतीश ठाकुर को फोन करके जानकारी दी। उसके बाद बैग को सिविल लाइन थाने में जमा करवा दिया। 


जब इस बात की जानकारी आइजी ओपी पाल और एसएसपी प्रशांत अग्रवाल को मिली तब अपने जवान की ऐसी भावना देखकर वे गदगद हो गए। इन्होंने नीलांबर को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। एएसपी सुखनंदन राठौर ने कहा कि ऐसी कर्त्तव्यनिष्ठा प्रस्तुत कर नीलांबर ने विभाग का नाम ऊंचा किया है। पुलिस प्रकरण दर्ज कर इस पैसों के मालिक को ढूंढ रही है। आयकर विभाग को भी इसकी जानकारी दी जाएगी।


एक बंडल ले उड़ा आटो चालक

यातायात सिपाही निलाम्बर सिन्हा ने बताया कि जिस समय वह बैग से निकालकर नोटों के बंडल को गिन रहा था, उसी समय वहां से गुजर रहे अज्ञात आटो चालक ने यकायक झपट्टा मारकर उसके हाथों से पांच सौ रुपये का एक बंडल लूट लिया। 

इससे पहले कि नीलंबर कुछ समझ पाते, आटो चालक वहां से ओझल हो गया। अनुमान लगाया जा रहा है कि आटो चालक पांच लाख रुपये लूटकर भागा है। सिपाही की शिकायत पर आटो चालक की तलाश की जा रही है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url