ALL CG College मेरिट लिस्ट जारी, यहां से देखे कॉलेज मेरिट सूची










BA, BSC, BCOM सहित ग्रेजुएशन का अन्य कोर्स करने का सपना देख रहे 1 लाख 16 हजार 452 छात्र छात्राओं के किस्मत का फैसला आज होगा। विश्वविद्यालय से संबद्ध 143 शासकीय और निजी महाविद्यालयों 1 अगस्त को स्नातक स्तर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए अपनी पहली सूची जारी कर देंगे।

 इतिहास में यह पहली बार होगा जब उससे संबद्ध सभी कॉलेज एक साथ अपने यहां की प्रवेश सूची को जारी करेंगे। इतना ही नहीं सभी जगह एक साथ 8 अगस्त से प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इससे पहले कॉलेजों के संचालक और प्राचार्य अपनी इच्छानुसार सूचियां जारी करते थे और पात्र विद्यार्थियों को प्रवेश देते थे।

 

इससे छात्र-छात्राओं को सबसे बड़ा नुकसान यह होता था कि उन्हें पहली प्राथमिकता में क्रम वाले महाविद्यालय में प्रवेश नहीं मिल पाता था। इससे वह एडमिशन की लास्ट डेट तक कॉलेज बदलते रहते थे। इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा।


ग्रेजुएशन कोर्स के लिए

विवि से 143 निजी व शासकीय महाविद्यालय संबद्ध हैं। इन सभी महाविद्यालयों में BA, BSC, BCOM सहित ग्रेजुएशन के अन्य कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कुल 36 हजार 558 सीटें हैं। कोर्स वाइज सीटों की बात करें तो यहां BA की 12,985, BSC की 13,575 और BCOM की 9,998 सीटें हैं। वहीं इन सीटों में एडमिशन पाने के लिए कुल 1 लाख 16 हजार 452 आवेदन आए हैं। इस तरह प्रत्येक सीट के पीछे औसतन 3-3 विद्यार्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।


कॉलेजों को दी गई आईडी, विवि का पोर्टल हुआ बंद

विश्वविद्यालय ने 12वीं पास सभी विद्यार्थियों से 31 जुलाई की शाम 5 बजे तक प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किया था। 31 जुलाई की देर शाम से विवि ने अपना पोर्टल बंद कर दिया है। इससे पहले सभी महाविद्यालयों को उनका आईडी और पासवर्ड जारी कर दिया गया है। इससे अब महाविद्यालयों के प्राचार्य या संचालक उनके यहां प्रवेश ले रहे विद्यार्थियों के विषयवार आवेदनों को देख सकेंगे और उसकी सूची जारी कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जून में ही घोषित कर दिए थे नतीजे सीबीएसई के नतीजे का था इंतजार

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जून में ही अपने नतीजे घोषित कर दिए थे। सीबीएसई की परीक्षाएं चलने की वजह से उसका रिजल्ट घोषित नहीं हुआ था। इसके चलते विश्वविद्यालय को प्रवेश की प्रक्रिया 16 जून को सत्र शुरू होने के बाद भी रोकना पड़ा। 

22 जुलाई को सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। इसके बाद विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए 7 दिन का समय दिया गया था। 31 जुलाई को इसकी लास्ट डेट खत्म होने के बाद 1 अगस्त से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।


यहां से देखे कॉलेज मेरिट सूची


click here


 


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url