CG में भारत का सबसे जहरीला सांप Russell Viper मिला, इतना खतरनाक की काटे तो पानी भी नहीं मांगता इंसान

 

CG में भारत का सबसे जहरीला सांप Russell Viper मिला, इतना खतरनाक की काटे तो पानी भी नहीं मांगता इंसान









CG में भारत का सबसे जहरीला सांप Russell Viper मिला

भिलाई के ढांचा भवन क्षेत्र में भारत का सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर (Russell Viper) मिला है। सांप को देखकर घरवाले डर गए। इससे पहले कि वह किसी को नुकसान पहुंचाता घरवालों ने डायल 112 में फोनकर के इसकी सूचना दी।





सांप का रेस्क्यू 

इसके बाद डायल 112 की टीम ने स्नेक कैचर राजा साव को इसकी जानकारी दी। राजा तुरंत मौके पर पहुंचे और सांप का रेस्क्यू किया। राजा ने घरवालों को बताया कि यह कोई मामुली सांप नहीं, बल्कि रसेल वाइपर (Russell Viper) प्रजाति का सांप है 

जो भारत के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि यदि यह एक बार काट ले तो इंसान पानी भी नहीं मांगता। एक घंटे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है। स्नेक कैचर राजा साव ने  बताया कि उनके पास डायल 112 पेट्रोलिंग टीम का फोन आया था। पेट्रोलिंग टीम वालों ने बताया कि ढांचा भवन में बेहद जहरीला सांप निकला है। 


सांप रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ 

राजा मौके पर पहुंचे तो देखा कि वो सांप रसेल वाइपर है। सांप अपनी पूछ हिलाकर तेज आवाज निकाल रहा था। वह कुंडली मारके बैठा था। सांप लोगों को देखकर अटैकिंग मोड में था।  यह देख राजा ने सभी लोगों को वहां से दूर किया और बड़ी सावधानी के साथ उसका रेस्क्यू करके उसे डिब्बा में डाला। इसके बाद उसे जंगल में छोड़ दिया। 

राजा ने लोगों से अपील की है कि सांप, बिछखोपड़ा, या अन्य जहरीले जंतु को देखकर उसे मारें नहीं। उसने कहा कि लोग उसे उसके मोबाइल नंबर 9200307006 में फोन करके जानकारी दें। वो उनके घर आकर उसको रेस्क्यू करेंगे और दूर जंगल में छोड़ेंगे।


बेहद जहरीला होता है यह सांप

स्नेक कैचर राजा ने बताया कि सांप सामान्य तौर पर अंडे देते हैं और उन्हें सेते हैं। वहीं रसेल वाइपर प्रजाति के सांप अपने शरीर के अंदर ही अंडों को सेते हैं। उसके बाद फिर बच्चों को जन्म देते हैं। इस प्रजाति के बच्चे जन्म लेते ही बेहद जहरीले होते हैं। 

रसेल वाइपर प्रजाति के सांप के काटने से खून में थक्के पड़ने लगते हैं। इससे उसका बहाव रुक जाता है और व्यक्ति की कुछ ही घंटों के अंदर मौत हो जाती है। इस सांप की लंबाई करीब 4 फीट होती है। यह भारत के चार सबसे खतरनाक सांपों में सबसे छोटा, लेकिन सबसे खतरनाक है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url