दूसरे जोन के कम अंक वाले प्रतियोगियों का चयन, असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 2509 पदों की भर्ती में गड़बडी, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन (SECR) के रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) में

 






दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन (SECR) के रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 2509 पदों की भर्ती में गड़बडी की जा रही है। रेलवे ने भर्ती में बिलासपुर जोन के ज्यादा अंक पाने वाले प्रतियोगियों को छोड़कर दूसरे जोन के प्रतियोगियों का चयन कर दिया है। इससे बिलासपुर जोन के प्रतियोगी भर्ती से वंचित हो गए हैं। 

रेलवे की इस मनमानी के चलते प्रतियोगियों में आक्रोश है और आंदोलन कर रहे हैं। उनका कहना है कि ये हमारे साथ अन्याय हो रहा है। दूसरी ओर रेलवे जोन के अफसरों ने इसे रेलवे बोर्ड का फैसला बताकर हाथ खड़े कर दिया है। साथ ही कहा है कि भर्ती में नियमों का पालन किया जा रहा है।

दरअसल, रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2018 में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए देश भर में 5800 वैकेंसी निकाले थे, जिसमें बिलासपुर RRB में 697 पदों पर भर्ती होनी थी। भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई इसके बाद रिक्त पदों की संख्या बढ़ाकर 1484 किया गया। 

भर्ती के लिए जारी अधिसूचना में नियम तय किया गया था कि कोई भी प्रतियोगी एक ही जोन से आवेदन पत्र जमा कर सकता है। साथ ही यह भी तय किया गया था कि किसी भी परिस्थिति में प्रतियोगियों को जोन परिवर्तन करने का अधिकार नहीं होगा।

प्रतियोगियों ने बताया कि रिक्त पदों की भर्ती हो चुकी है। इसके बाद रेलवे ने मई 2022 में नया आदेश जारी किया है, जिसके अनुसार बिलासपुर RRB में 2509 पद बढ़ा दिया गया है। लेकिन, इन पदों को भरने के लिए अब बिलासपुर RRB के बजाए देश के दूसरे जोन के प्रतियोगियों को मौका दिया जा रहा है। खास बात यह है कि बिलासपुर RRB की परीक्षा में प्रतियोगियों से कम अंक पाने वाले दूसरे राज्यों को यहां भर्ती किया जा रहा है। रेलवे के इस फैसले से प्रतियोगियों में आक्रोश है।


 8 गुना प्रतियोगियों का चयन

प्रतियोगियों ने बताया कि बिलासपुर RRB में जब भर्ती हुआ, तब पांच हजार से अधिक प्रतियोगी शामिल हुए थे। उस समय 2018 में पद कम होने की वजह से कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम में एक पद के लिए 20 गुना प्रतियोगियों की सूची जारी की गई, जिसके बाद 8 गुना प्रतियोगियों का चयन किया गया। 

इस स्थिति में 11480 प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 5761 ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली। पद कम होने की वजह से कॉम्पिटिशन बढ़ गया और 1484 पद के लिए 2250 प्रतियोगी मेडिकल और दस्तावेज परीक्षण के लिए चयनित किए गए। पद भरने के बाद रेलवे ने 263 प्रतियोगियों की वेटिंग लिस्ट भी जारी की है। प्रतियोगियों का कहना है कि 2509 नए पद मिलने के बाद नियमानुसार 263 वेटिंग के प्रतियोगियों के साथ ही परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अन्य उम्मीदवारों को भी मौका दिया जाना चाहिए।


कम अंक पाने वाले प्रतियोगियों दूसरे जोन के प्रतियोगियों का किया चयन

प्रतियोगियों ने बताया कि RRB को 2509 नए पद मिलने के बाद RRB के अफसरों और रेलवे भर्ती बोर्ड के अफसरों ने मनमर्जी शुरू कर दी है। यही वजह है कि RRB की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी प्रतियोगियों को अवसर देने के बजाए दूसरे जोन के प्रतियोगियों का चयन किया जा रहा है। यही नहीं दूसरे जोन के कम अंक पाने वाले प्रतियोगियों भी चयन किया जा रहा है।


कैट में लगाया केस

प्रतियोगियों ने बताया कि रेलवे के इस फैसले के खिलाफ 20 से 25 प्रतियोगियों ने कैट में भी केस लगाया है। प्रारंभिक सुनवाई के बाद कैट ने प्रतियोगियों को अंतरिम राहत दी है। साथ ही रेलवे को आदेशित किया है कि RRB की यह भर्ती कैट के फैसले से बाधित रहेगी।


40 प्रतियोगियों को भुवनेश्वर रेलवे जोन में बुलाया

प्रतियोगियों ने बताया कि बिलासपुर RRB के प्रतियोगियों को छोड़कर भुवनेश्वर जोन के 40 प्रतियोगियों को लेटर भेजकर बुलाया गया है। इसी तरह उत्तरप्रदेश के सर्वाधिक 250 से अधिक प्रतियोगियों को चयन के लिए लेटर जारी किया गया है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश, अजमेर सहित दूसरे जोन के उम्मीदवारों को भी मौका दिया जा रहा है। इससे बिलासपुर रेलवे जोन के प्रतियोगियों को चयन से वंचित होना पड़ रहा है।


आम आदमी पार्टी प्रतियोगियों के साथ

इधर, प्रतियोगियों के अधिकार के इस लड़ाई का आम आदमी पार्टी छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों ने समर्थन किया है। बीते दिनों प्रतियोगियों के साथ पदाधिकारियों ने रेलवे जोन और RRB ऑफिस का घेराव किया था। उन्होंने रेलवे जोन के GM के माध्यम से केंद्रीय रेल मंत्री को ज्ञापन सौंपकर बिलासपुर रेलवे जोन के प्रतियोगियों को भर्ती में अवसर देने की मांग की थी। 

प्रतियोगियों ने आंदोलन की अगली कड़ी में 3 अगस्त को बिलासपुर में बड़े प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है, जिसे भी आम आदमी के पदाधिकारियों ने समर्थन दिया है। पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका शुक्ला और पदाधिकारियों ने कहा देश और प्रदेश में युवाओं के हित की बात करने वाली भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टी ने इस गंभीर मुद्दे पर चुप्पी साध ली है। लेकिन, आम आदमी पार्टी युवाओं के साथ आंदोलन में खड़ी रहेगी।


भारतीय रेलवे और रेलवे बोर्ड अपने आदेश और नियम के अनुसार ही फैसला लिया

रेलवे जोन के CPRO साकेत रंजन का कहना है कि यह आउटसोर्सिंग नहीं है। नियमानुसार भर्ती की जा रही है। चयन को लेकर भारतीय रेलवे और रेलवे बोर्ड अपने आदेश और नियम के अनुसार ही फैसला लिया है। रेलवे बोर्ड के आदेश पर बिलासपुर RRB भर्ती प्रक्रिया का क्रियान्वयन कर रही है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url