छ.ग. में ऑरेंज अलर्ट जारी 24 घंटे के लिए इन जिलों में, दी भारी वर्षा की चेतावनी








 मौसम विभाग के द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव और नारायणपुर में जोरदार बारिश देखने को मिलेगी। प्रदेश के बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में तथा उससे लगे हुये जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है।


ऑरेंज अलर्ट जारी 24 घंटे के लिए इन जिलों में 

 दक्षिण छत्तीसगढ़ के छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट ( सतर्क) जारी किया है। इन जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग के द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव और नारायणपुर में जोरदार बारिश देखने को मिलेगी। 

प्रदेश के बिलासपुर संभाग के सभी जिलों में तथा उससे लगे हुये जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है।निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में बन गया है इसके दक्षिण-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 36 घंटे में और प्रबल होकर अवदाब के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है। 48 घंटों में प्रदेश में हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है।



36 घंटे में और प्रबल होने की संभावना 

एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी-उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश-दक्षिण तटीय ओडिशा के ऊपर स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। यह सिस्टम अगले 36 घंटे में और प्रबल होने की संभावना है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, उदयपुर, जलगांव, रामागुंडम, और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक माध्य समुद्र तल पर स्थित है। 


प्रदेश में शनिवार को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।


अगले 24 घंटे में तापमान में भी गिरावट हो सकती है। दिन का पारा उमस के साथ 33.4 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया था, जो गिरकर 31 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url