College की 2 Degree Courses अब एक साथ, पं रविशंकर शुक्ल, दुर्ग और बिलासपुर विवि का अगले सत्र से नया सिलेबस की तैयारियां शुरू...








कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी राहत की खबर है कि वे आने वाले दिनों में एक साथ दो डिग्री कोर्स या फिर एक डिग्री-एक डिप्लोमा कोर्स कर सकेंगे। अभी तक कोई भी छात्र एक बार में केवल एक ही डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई कर सकता था। यूजीसी ने इस संबंध में नए आदेश जारी कर दिए हैं। इन निर्देशों के अनुसार विवि प्रशासन ने तैयारी भी शुरू कर दी है। दावा किया जा रहा है कि अगले सत्र से यह फार्मूला लागू हो जाएगा।


दोनों कोर्स का समय अलग-अलग होना चाहिए

यूजीसी ने एक सत्र में दो काेर्स के लिए अलग-अलग फार्मूला तय किया है। उदाहरण के तौर पर एक कोर्स ऑफलाइन होगा तो दूसरा कोर्स ऑनलाइन। यदि छात्र दोनों कोर्स ऑफलाइन करेंगे तो दोनों की टाइमिंग अलग-अलग होगी। यूजीसी के निर्देशों के अनुसार कॉलेजों में प्रवेश के समय इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि छात्र अलग-अलग दो समय में पढ़ाई के लिए कॉलेज जा सके। एक ही समय में दोनों कोर्स की पढ़ाई नहीं कराई जाएगी।


नया सिलेबस अगले सत्र से कॉलेजों में 

राजकीय विवि से जुड़े 500 से कॉलेजों में ग्रेजुएशन का सिलेबस अगले सत्र से बदल जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत नया पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसे तीन विश्वविद्यालयों पं रविशंकर शुक्ल, दुर्ग और बिलासपुर विवि ने तैयार किया है। इस प्रस्ताव को शासन के पास गया है। नया पाठ्यक्रम इसी सत्र से लागू होने की संभावना थी, लेकिन शासन से निर्देश नहीं आने के बाद अब माना जा रहा है कि नए सत्र से ही नया सिलेबस लागू होगा।


रविवि के अफसरों का कहना है कि 

एक साथ दो डिग्री के संबंध इसी हफ्ते यूजीसी की चिट्ठी मिली है। इसे रायपुर समेत राज्यभर में कैसे लागू किया जाएगा इसका परीक्षण किया जा रहा है। शासकीय विवि में कई तरह के कोर्स हैं। सभी कोर्स के लिए अलग-अलग ऑर्डिनेंस हैं। इसमें बदलाव किए बिना नई व्यवस्था लागू नहीं की जा सकती है। नए निर्देशों के बाद सभी विवि अपने-अपने ऑर्डिनेंस में जरूरी संशोधन करेंगे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url